कभी कभी हम यूँही चलते चलते या कुछ काम करते करते काफी थका हुआ महसूस करने लगते हैं और हमें शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता होती है। स्नैक्स भूख से निपटने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है लेकिन हमें प्रोटीन के समृद्ध स्रोत का पता लगाने की आवश्यकता है और साथ ही साथ हमें सिर्फ पेट भरने की ज़रूरत नहीं है बल्कि हमें ऊर्जा का पर्याप्त स्तर भी प्राप्त करना चाहिए।

प्रोटीन : प्रोटीन हमारी शारीरिक थकन को दूर रखता है , पाचन को धीमा कर देता है और ऊर्जा हानि को फिर से भर देता है। दूध, पनीर, दही, अंडे और नट्स प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं, जिनसे काफी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है।

यदि आपके पास पूर्ण भोजन के लिए समय नहीं है  साथ ही व्यस्त कार्यक्रम है, तो अपने अगले भोजन से पहले एक त्वरित स्नैक खाने से आपकी भूख पूरी हो जाएगी छू मंतर। ये प्रोटीन स्नैक्स आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखेंगे और पोषण की आवश्यकताओं को भी पूरा करेंगे। आगे हम चर्चा करेंगे आपके लिए ऐसे ही कुछ अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक और त्वरित प्रोटीन सप्लाई देने वाले कुछ स्नैक्स जो आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं।

१. Roasted Grams  यानि भुने चने:

चने को Chickpeas या गार्बनो बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। 100 ग्राम छोले (ग्राम) में 9 ग्राम प्रोटीन होता है।

आप उन्हें भूनकर एक स्वादिष्ट स्नैक्स बना सकते हैं  चाहें तो पहले उबाल ले फिर उसको भूनकर स्वादानुसार नमक और अन्य falvour दाल सकते हैं। अपने पसंदीदा मसाला और थोड़े से जैतून के तेल के साथ इसे भूने , यकीन मानिये ये आपके के लिए अच्छे दिन की तरह हैं। दिन के किसी भी समय इस कुरकुरे नाश्ते का आनंद लें। यात्रा के दौरान आप इन्हें कैरी कर सकते हैं।

२. हार्ड बॉइल्ड एग्स (हार्ड उबले अंडे):

अंडे विटामिन डी और विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं। ये प्रोटीन का वास्तविक और किफायती रूप हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, हार्ड उबले अंडे को कहीं भी ले जाया जा सकता है और इसे दो तीन दिन बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। यह एक पावरहाउस नाश्ता या स्नैक है, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को चाहिए। यह एक प्रोटीन में समृद्ध है फ़ूड होने के कारण आपका पेट अधिक समय तक भरा रखेगा, बदले में दिन में कैलोरी की खपत बैलेंस करेगा।

३. मूंगफली का मक्खन:

मूंगफली का मक्खन उच्च कैलोरी प्रोटीन प्रदाता है जो आपको पूर्ण महसूस करने और भोजन के बीच अपने प्रबल भूख को संतुष्ट करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।अपनी भूख को तुरंत संतुष्ट करने के लिए रोटी के साथ लेना आसान है, 1 चम्मच पीनट बटर आपको उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर देता है। कैर्री करने में आसान है और स्वाद में लाजवाब तो आप इससे यात्रा के दौरान भी रख सकते हैं और ब्रेड या रोटी में लगाकर खा सकते है।

ये दो तरह की वैरायटी में आता है, एक crunchy होता है जिसमे मूंगफली के छोटे टुकड़े डाले होते हैं और दूसरा सॉफ्ट आप अपने मूड या स्वादनुसार चुनाव कर सकते हैं।

४. कॉर्नफ्लेक्स और पॉपकॉर्न:

कॉर्नफ्लेक्स से आप अच्छी तरह परिचित होंगे अगर नहीं तो भी आपको बता दें की यह भी एक त्वरित नाश्ता है, जिसे आप आसानी से दूध के साथ ले सकते हैं।  यदि आप अकेले रह रहे हैं और आपको अपना खुद का खाना बनाना पड़ता है तो यह नाश्ते की आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। कॉर्न फ्लेक्स, या कॉर्नफ्लेक्स, कॉर्न के फ्लेक्सिंग टोक्स द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय स्वस्थ नाश्ता है। 100 ग्राम कॉर्न फ्लेक्स में 257 कैलोरी होती है जब आप इसे गर्म दूध के साथ लेते हैं, तो आप इसे और अधिक स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें फल और मेवे भी मिला सकते हैं। कुछ रेडीमेड बाजार में उपलब्ध है जिसमे ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स रहता हैं।

५. सूखे मेंवे:

ट्रेल मिक्स सूखे फल और नट्स का एक संयोजन है, और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। आप पिस्ता या बादाम डालकर प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

यह उन दिनों के लिए आदर्श हाई-प्रोटीन स्नैक है जब आप भोजन के लिए नहीं बैठ सकते। सुनिश्चित करें कि आप एक समय में बहुत अधिक नहीं खा रहे हैं क्योंकि ट्रेल मिश्रण कैलोरी में अधिक है और आपका पेट ख़राब कर सकता है इसलिए संतुलित खाएं और रोज खाएं ये आपकी सेहत के लिए वाकई अद्भुत फायदे वाला है।

६. पनीर स्लाइस:

यदि आप त्वरित और आसान स्नैक की तलाश में हैं जो आपको लंबे समय में प्रोटीन ऊर्जा से भरा हुआ है, तो पनीर के स्लाइस आपकी  प्रथम पसंद हो सकते हैं। पनीर सस्वास्थ्यवर्धक है और कैल्शियम तथा कई अन्य पोषक तत्वों की मात्रा का एक बड़ा स्रोत है। पनीर का 1 टुकड़ा 7 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। पनीर आपकी भूख को भी दबाता है और बाकी दिन के लिए कैलोरी की मात्रा नियंत्रित करता है, हर कसरत के बाद पनीर आपको आवश्यक कैलोरी प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।

 

७. कद्दू के बीज:

कद्दू के बीज, जिसे पेपिटा, सीताफल के रूप में भी जाना जाता है, कद्दू बीज आमतौर पर सपाट और विषम रूप से अंडाकार होते हैं, और हल्के हरे रंग के होते हैं और उनमें सफेद बाहरी पतवार हो सकती है। कद्दू के बीज प्रोटीन के बहुत समृद्ध स्रोत हैं, 100 ग्राम बीजों में 574 कैलोरी होती है, यह पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन का भी एक बड़ा स्रोत है।

एक बार जब बीज धोया और सूख जाता है, तो वे फाइबर और जस्ता से भरा एक स्वस्थ स्नैक बना सकते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा। आप या तो उन्हें कच्चा खा सकते हैं या उन्हें कुछ सीज़निंग के साथ भुना सकते हैं या फिर आप इससे अलसी (Flax seed) के साथ भी भून सकते हैं।  flaxseed  यानि अलसी के बीज में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जो काफी समय तक आपकी भूख शांत रख सकता है । यह त्वरित स्नैक आपको आपके अगले भोजन तक पूरा रख सकता है।

 

८. शकरकंद स्नैक्स:

भुना हुआ शकरकंद पूर्वी एशिया का एक लोकप्रिय शीतकालीन स्ट्रीट फूड है। भारत में नार्थ साइड काफी प्रचलित है। चीन में, पीले-मांस के मीठे आलू को एक बड़े लोहे के ड्रम में भुना जाता है और बेचा जाता है। इन भरे हुए शकरकंदों में प्रति सेवारत 36 ग्राम प्रोटीन होता है। यदि आप स्वाद प्रेमी हैं और आपकी जिह्वा हमेशा कुछ मस्त सा स्नैक्स खाने की डिमांड करती रहती है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, स्वीट पोटैटो का उपयोग कई व्यंजन और स्नैक्स बनाने के लिए किया जा सकता है। मजेदार बात यह है की इसमें मीठापन होने का बावजूद आपको शुगर या डाईबेटिस में भी बिलकुल नुकसानदेह नहीं होगा.

९. बनाना शेक:

केले कार्बोहाइड्रेट का बहुत समृद्ध स्रोत हैं, बिटामिन बी-6 और बी-12, विटामिन सी का भी सबसे आसान उपलब्ध स्रोत हैं, केले अपने अच्छे गुणों के कारन दुनिया में सर्वाधिक बिकने वाले फलो में से एक है। इनकी खपत बाकी फलो से कही ज्यादा है और ये लगभग हर देश में आसानी से उपलब्ध भी होते हैं।  इन्हें खाने से निम्न रक्तचाप और कैंसर और अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

केले की एक सर्विंग को लगभग 126 ग्राम माना जाता है। केले की एक सर्विंग में 110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 ग्राम प्रोटीन होता है। केले स्वाभाविक रूप से वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम से मुक्त होते हैं। Gym पे पसीना बहाने वालो का ये सबसे प्रिय नाश्ता है।

१०. प्रोटीन नट्स:

प्रोटीन नट्स में सूखे मेवे और खजूर जैसे सरल तत्व होते हैं। यह एक स्वस्थ और आसानी से उपलब्ध होने वाला स्नैक है जो दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है। प्रोटीन बार, प्रोटीन की आवश्यक मात्रा का उपभोग करने और एक ही समय में अपनी भूख को संतुष्ट करने का एक आसान तरीका है। इसे आप अपने बैग में रख सकते हैं और जहाँ भी भूख लगे तुरंत अपनी भूख को शांत कीजिये, क्यूंकि भूख लगने पर कुछ लोग हेरोइन जैसा वर्ताव कर सकते हैं।

Leave A Reply

Exit mobile version